Driver


ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्‍त करें ?


किसी भी सार्वजनिक स्‍थान पर मोटर वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस अति आवश्‍यक और अनिवार्य दस्‍तावेज है । ड्राइविंग लाइसेंस स्‍थानीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है । ड्राइवर के पास उसके नाम पर वाहन की उस विशेष वाहन श्रेणी का सम्‍बन्धित लाइसेंस होना जरूरी है, जिसे वह चला रहा है, तभी उसे प्राधिकृत ड्राइवर माना जाएगा ।

वाहन और सारथी: सड़क एवं परिवहन के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी के विकास तथा सम्‍पूर्ण देश में समरूपता और अन्‍तर-प्रचालनिकता को सुनिश्चित करने के लिए, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने स्‍मार्ट कार्ड आधारित ड्राइविंग लाइसेंस तथा पंजीकरण प्रमाण पत्र जारी करने के लिए केन्‍द्रीय मोटर वाहन नियम 1989 में प्रावधान किये हैं । मंत्रालय ने एक मानकीकृत सॉफ्टवेयर (पंजीकरण प्रमाणपत्रों के लिए '' वाहन'' तथा ड्राइविंग लाइसेंसों के लिए ''सारथी'') विकसित किया है और यह सॉफ्टवेयर सभी राज्‍यों को उपलब्‍ध कराया गया है । सॉफ्टवेयर में आरटीओ का स्‍वचालन तथा कम्‍प्‍यूटरीकरण दोनों शामिल है ताकि दस्‍तावेजों को जारी करना सम्‍भव हो सके, जैसे स्‍मार्ट कार्ड के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस तथा पंजीकरण प्रमाण पत्र । आंकड़ों को सुगमता से उपलब्‍ध कराने के लिए सभी आरटीओ को इसके साथ जोड़ा गया है । मंत्रालय ने इस साफ्टवेयर माध्‍यमों का प्रयोग करते हुए अभियान पद्धति परियोजना ( मिशन मोड प्रोजेक्‍ट ) के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस तथा पंजीकरण प्रमाण पत्रों के लिए राज्‍य तथा राष्‍ट्रीय रजिस्‍टर के निर्माण की परियोजना भी आरम्‍भ की है ।


मोटे तौर पर दो प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस होते हैं :

  • प्रशिक्षु लाइसेंस (सीखने वाले का लाइसेंस)
    यह एक अस्‍थायी लाइसेंस है जो 6 महीने तक के लिए वैध होता है । इसे कतिपय शर्तों के मद्देनजर मोटर वाहन चलाना सीखने के लिए जारी किया जाता है ।
  • स्‍थायी लाइसेंस
    स्‍थायी लाइसेंस अंतिम दस्‍तावेजी प्राधिकार, जो आपको वैध ड्राइविंग के लिए प्राधिकृत करता है । प्रशिक्षु लाइसेंस जारी होने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर स्‍थायी लाइसेंस के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  • पात्रता
    ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदक की उम्र आवेदन की तारीख के दिन 18 वर्ष होनी चाहिए ( वाणिज्यिक वाहनों के लिए आवेदक की उम्र 20 वर्ष होनी चाहिए और 50 सीसी तक के इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए आवेदक की उम्र 16 वर्ष होनी चाहिए और साथ ही उसके अभिभावक/संरक्षक की सहमति होनी चाहिए ) । आवेदक को पूर्णत: यातायात नियमों और विनियमों से परिचित होना चाहिए ।


प्रशिक्षु (सीखने के लिए) का लाइसेंस कैसे प्राप्‍त करें ?

प्रशिक्षु लाइसेंस का आवेदन करने के लिए निम्‍नलिखित दस्‍तावेज आवश्‍यक होते हैं :

  1. आवेदन फार्म ( स्‍थानीय परिवहन प्राधिकरण में उपलब्‍ध )
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आयु प्रमाण पत्र
  4. आवेदक के नवीनतम 3 पासपोर्ट साइज फाटोग्राफ
  5. फार्म नं0-1ए में चिकत्‍सा प्रमाण पत्र
  6. फार्म नं0-1 में चिकित्‍सा फिटनेस की स्‍वघोषणा
  7. प्राधिकरण द्वारा तय की गयी अपेक्षित फीस ।

दस्‍तावेज के सत्‍यापन के बाद आवेदन की वर्णान्‍धता (रंग को पहचानने की क्षमता) की जॉच की जाती है । इसके बाद 20 बहु-विकल्‍पीय सवालों के साथ 20 मिनट का एक टेस्‍ट आयोजित किया जाता है । इस टेस्‍ट में पास होने वाले आवेदक को प्रशिक्षु (लर्नर) लाइसेंस जारी कर दिया जाता है । प्राधिकरण एक पुस्तिका भी देता है ताकि प्रशिक्षु लाइसेंस के लिए टेस्‍ट देने से पहले आवेदक उसे पढ़ सके ।


स्‍थायी लाइसेंस प्राप्‍त करना

स्‍थायी लाइसेंस पाने के लिए :

  1. आवेदक के पास एक वैध लर्नर लाइसेंस होना चाहिए ।
  2. लर्नर लाइसेंस जारी होने की तारीख से 30 दिन के बाद और 180 दिनों के भीतर स्‍थायी लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाना चाहिए ।
  3. आवेदक को ड्राइविंग, यातायात के निमयों , विनियमन और वाहन प्रणाली के बारे में सुपरिचित होना चाहिए ।


आवश्‍यक दस्‍तावेज

  1. वैध मूल प्रशिक्षु लाइसेंस (लर्नर लाइसेंस)
  2. फार्म नं0-4 में आवेदन
  3. अपेक्षित फीस
  4. उम्र और निवास का प्रमाण पत्र
  5. एक नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  6. वाहन की श्रेणी , जिसके लिए आप लाइसेंस चाहते हैं ।
  7. वाणिज्यिक लाइसेंस के मामले में फार्म नं0-5
दस्‍तावेज की जॉच के बाद आवेदक का ड्राइविंग टेस्‍ट लिया जाता है । इसमें ड्राइविंग निपुणताओं, वाहन से परिचित होने, यातायात नियमों एवं विनियमों के बारे में जानकारी को लेकर आवेदक की परीक्षा ली जाती है। यदि आवेदक ड्राइविंग परीक्षा पास कर लेता है तो उसे स्‍थायी लाइसेंस दिया जाता है । यदि आवेदक असफल रहता है तो वह 7 दिन बाद ड्राइविंग टेस्‍ट में पुन: भाग ले सकता है ।


Traffic Alerts

साकेत चौराहा (meerut)

साकेत चौराहा पर यातायात सामान्य गति से चल रहा है।


तेजगढी चौराहा (meerut)

तेजगढी चौराहा पर यातायात सामान्य गति से चल रहा है।


Belaisa chooraha se over breez ke pas tak road kharab hone se yatayat ka davab hai (azamgarh)

Belaisa chooraha se over breez ke pas tak road kharab hone se yatayat ka davab hai


Rani ki sarai kasba me road kharab hone se yatayat ka davab hai (azamgarh)

Rani ki sarai kasba me road kharab hone se yatayat ka davab hai


purani sabji mandi chooraha ke pas road kharab hone se yatayat ka davab hai (azamgarh)

purani sabji mandi chooraha ke pas road kharab hone se yatayat ka davab hai