Understand Road Signs


आदेशात्‍मक सड़क चिन्‍ह


सड़क के निश्चित क्षेत्र का पयोग करने वाले यातायात के लिए इन चिन्‍हों का पालना करना अनिवार्य है । ये चिन्‍ह दर्शाते हैं कि व्‍यक्ति को क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं करना चाहिए, आम तौर पर आदेशात्‍मक चिन्‍ह गोल आकृति में और लाल किनारे वाले होते हैं । इनमें से कुछ नीले रंग में होते है । ‘रूकिए’ और ‘रास्‍ता दीजिए’ के चिन्‍ह आकृति में क्रमश: अष्‍टभुजाकार या त्रिकोकणीय होते हैं । इन चिन्‍हों के उल्‍लंघन पर भारी जुर्माने या दंड का भुगतान करनरा पड़ता है । महत्‍वपूर्ण बात यह है कि इनके उल्‍लंघन से बड़ी दुर्घटनाएं हो सकती है़ ।

रूकिए

यह चिन्‍ह सबसे महत्‍वपूर्ण और प्रमुख सड़क चिन्‍हों में से एक है । यह चिन्‍ह दर्शाता है कि ड्रााइव0र वाहन को तत्‍काल रोक दे । आम तौर पर पुलिस, यातायात और पथ-कर प्रशासन इस चिन्‍ह को जांच-चौकियों पर लगाते हैं ।

रास्‍ता दीजिए

इस चिन्‍ह का प्रयोग गोल चक्‍कर पर किया जाता है जहां एक विशेष लेन अनुशासन का पालन किया जाना होता है । यह चिन्‍ह वाहनों को उनकी दायी तरफ यातायात के लिए अन्‍य वाहनों को रास्‍ता देने का निर्देश देता है ।

प्रवेश निषेध

यह चिन्‍ह दर्शाता है कि यहां सभी वाहनों का प्रवेश निषेष है । एक क्षेत्र के कुछ भागों को यातायात के लिए प्रवेश निषेध के रूप चिन्‍ह किया जाता है । यह प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश या यातायात निषेध क्षेत्र हो सकता है । इसलिए, चालक को इसका पालन करना चाहिए और अपना मार्ग परिवर्तित कर लेना चाहिये ।

आने वाले यातायात को प्राथमिकता

सड़क के प्रवेश में यह संकेत दर्शाता है कि सामने से आने वाले यातायात को प्राथमिकता दी जानी चाहिए । सड़क के एक संकरे भाग, जहां से आने व जाने वाले यातायात का एक साथ निकल पना कठिन या असंभव हो, वहां यातायात को प्राथमिकता के आधार पर संचालित करके नियंत्रित किया जाता है ।

सभी मोटर वाहनों का आना मना है

यह चिन्‍ह दर्शाता है कि इस निर्दिष्‍ट क्षेत्र में वाहरी या भीतरी वाहन नहीं चलाए जाएंगे । इस क्षेत्र में भीड़भाड़ कम करने के लिए ऐसा किया जाता है । पदयात्रियों के उपयोग वाले क्षेत्रों में भी इस चिन्‍ह का इस्‍तेमाल किया जाता है ।

ट्रकों का आना मना है

जैसा कि चिन्‍ह से स्‍प्‍ट है, निर्दिष्‍ट क्षेत्र में ट्रक या भारी मोटर वाहनों (एचएमवी) का प्रवेश वर्जित है । ये वे संकरे रास्‍ते या भीड़भाड़ वाले क्षेत्र हो सकते है, जहां भारी मोटर वाहनों के प्रवेश से यातायात के सुगत प्रवाह के बाधा पहुंच सकती है ।

बैलगाडि़यों और हाथठेलों का अना मना है

यह चिन्‍ह दर्शाता है कि इस सड़क पर बैलगाडि़यों और हाथ – ठेलों को चलाना वर्जित है । धीमी गति से चलने वाली ये गाडि़यां और ठेले कई बार यातायात के सुगम प्रवाह में बाधा उत्‍पन्‍न करते हैं ।

बैलगाडि़यों का आना मना है

धीमी गति के वाहन कई बार यतायात के सुगम प्रवाह में बाधक बनते हैं । इसलिए, कुछ क्षेत्रों को सीमांकित कर उनमें बैलगाडि़या चलाने की अनुमति नहीं दी जाती है ।

तांगों का आना मना है

कुछ समय पहले तक परिवहन के लोकप्रिय साधन के रूप में तांगों या घोड़ा गाडि़यों का व्‍यापक रूप से इस्‍तेमाल किया जाता था । लेकिन परिवहन के नए और तेज साधनों के प्रचलन के साथ तांगे और घोड़ा गाडि़यां यातायात के सुगम प्रवाह में बाधक बन गए हैं । इसलिये, अनेक क्षेत्रों व सड़कों पर तांगे चलाने पर रोक लगा दी गई है ।

हाथ ठेलों का आना मना है

यह चिन्‍ह दर्शाता है कि निर्धारित सड़क पर हाथ ठेले चलाने पर रोक है क्‍योंकि ये यातायात के तेज प्रवाह में बाधक बनते हैं ।

Traffic Alerts

लिसाडी गेट (meerut)

लिसाडी गेट पर यातायात धीमी गति से चल रहा है। कृपया वैक्लपिक मार्ग का प्रयोग करे।


भूमिया का पुल (meerut)

भूमिया का पुल पर यातायात का दबाब है। कपया धैर्यपूर्वक चले।


ईदगाह तिराहा (meerut)

ईदगाह तिराहा पर यातायात सामान्य गति से चल रहा है।


रेलवे रोड चौराहा (meerut)

रेलवे रोड चौराहा पर यातायात सामान्य गति से चल रहा है।


एल ब्लाक तिराहा (meerut)

एल ब्लाक तिराहा पर यातायात सामान्य गति से चल रहा है।