Understand Road Signs


आदेशात्‍मक सड़क चिन्‍ह


साइकिलों का आना मना है

साइकिल सवारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ सड़कों पर, जहां तेज गति से वाहन चलते हैं, साइकिल चलाने पर रोक लगा दी जाती है । इसलिये साइकिल-सवारों को उन सड़कों का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिये, जहां यह चिन्‍ह लगा हो ।

पदयात्रियों का आना मना है

यह चिन्‍ह संबंधित सड़क या निकटवर्ती क्षेत्र में पदयात्रियों की आवाजाही पर रोक को दर्शाता है । यह वह रास्‍ता या राजमार्ग हो सकते हैं, जहां तेज गति से वाहन चलते हैं । यह चिन्‍ह चौराहे (इंटरसेक्‍शन) पर हो सकता है, जहां रास्‍ता पार करने के लिए सबवे (तलमार्ग), फुट ओव‍रब्रिज )पैदल पार कनने का ऊपरी पुल) आदि जैसी सड़क पार करने की वैकल्पिक व्‍यवस्‍था की गई हो ।

दाएं मुड़ना मना है

यह चिन्‍ह चालक को निर्देश देता है कि वह किसी भी परिस्थिति में दाएं न मुड़ै ।

बाएं मुड़ना मना है

यह चिन्‍ह चालक को निर्देश देता है कि वह किसी भी परिस्थिति में बाएं न मुड़ें ।

वापस मुड़ना (यू-टर्न) मना है

सड़क के कुछ व्‍यस्‍त चौराहों (इंटरसेक्‍शन) पर यह चिन्‍ह देखा जा सकता है । इन चौराहों पर वापस मुड़ने (यू-टर्न) से बड़ी दुर्घटनाएंहो सकती है या यातायात जाम लग सकता है । जुर्माने और किसी भीर अप्रिय घटना से बचने के लिए ड्राइवर को चाहिए कि वह इस चिन्‍ह का उल्‍लंघन न करें ।

ओवरटेकिंग (आगे निकलना) मना है

राजमार्गों और ऑटोमोबाइल टेक्‍नोलॉजी के विकास के साथ वाहनों की गति में गई गुना वद्धि हुई है। इसलिए सड़क पर ड्राइविंग करते हुए समय बचाने के लिऐ आगे निकलने (ओवरटेकिंग) की कोशिश की जाती है । लेकिन, कुछ स्‍थानों पर जहां संकरी सड़क, पुल और मोड़ इत्‍यादि होते हैं वहां पर ओवरटेकिंग करना खतरनाक हो जाता है । इन स्‍थानों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह चिन्‍ह लगाकर आगे निकलना वर्जित किया जाता है ।

हॉर्न बजाना मना है

आधुनिक समाज में अत्‍यधिक और अनावश्‍यक रूप से हॉर्न बजाना असभ्‍य व्‍यवहार माना जाता है, लेकिन अस्‍पताओं और स्‍कूलों आदि के आसपास मौन क्षेत्र होते है, जहां हार्न बजाना पूरी तरह वर्जित है । यह चिन्‍ह ड्रावर को मौन क्षेत्र का पालन करकने और हॉर्न न बजाने का निर्देश देता है ।

चौडाई सीमा

यह चिन्‍ह उस वाहन की चौड़ाई दर्शाता है, जिसे चिन्‍ह के स्थान के पार जाने के क्षेत्र में प्रवेश के लिए अनुमति दी जाती है । इस क्षेत्र में 2 मीटर से ज्‍यादा चौड़ाई वाले वाहन के प्रवेश पर रोक होती है । यह कोई पुल या संकरा रास्‍ता हो सकता है ।

लंबाई सीमा

कुछ सड़के कम ऊंचाई के पुलों, रेलवे लाइनों आदि के नीचे होती हैं । किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए प्रशासन वाहन की उस ऊंचाई को दर्शातरा है, जो आसानी से पुल के नीचे से गुजर सके । दुर्घटना और दंडात्‍मक कार्रवाई से बचने के लिए निर्दिष्‍ट ऊंचाई सीमा का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए ।

ऊंचाई सीमा

सड़क पर लगा यह चिन्‍ह दर्शाता है कि कितनी लंबाई का वाहन उस रास्‍ते से गुजर सकता है । यह चिन्‍ह पीव्र मोड़ या घुमावदार मोड़ पर लगाया जाता है । यह उन लंबे और बड़े आकार के वाहनों के लिए होता है जो सुरक्षित ढंग से मुड़ नहीं सकते ।

Traffic Alerts

No alerts available